हम हैं आपके साथ

हमसे फेसबुक पर जुड़ें

कृपया हिंदी में लिखने के लिए यहाँ लिखे.

आईये! हम अपनी राष्ट्रभाषा हिंदी में टिप्पणी लिखकर भारत माता की शान बढ़ाये.अगर आपको हिंदी में विचार/टिप्पणी/लेख लिखने में परेशानी हो रही हो. तब नीचे दिए बॉक्स में रोमन लिपि में लिखकर स्पेस दें. फिर आपका वो शब्द हिंदी में बदल जाएगा. उदाहरण के तौर पर-tirthnkar mahavir लिखें और स्पेस दें आपका यह शब्द "तीर्थंकर महावीर" में बदल जायेगा. कृपया "रमेश कुमार निर्भीक" ब्लॉग पर विचार/टिप्पणी/लेख हिंदी में ही लिखें.

गुरुवार, मार्च 31, 2011

अपना ब्लॉग क्यों और कैसे बनाये-4

 और सुविधाएँ
नया! धन कमाएं ब्लॉगर के साथ, आप अपने पसंदीदा विषय पर उच्च गुणवत्ता की मूल सामग्री पोस्ट करके धन कमा सकते हैं. ब्लॉगर में एक समर्पित कमाई करें टैब दी गई है जिसके द्वारा आप अपने ब्लॉग पर AdSense विज्ञापनों को आसानी से लगा सकते हैं. इसके अलावा, ब्लॉगर के अमेज़न एसोसिएट्स प्रोग्राम से, आप अमेज़न के उत्पाद कैटलॉग में खोज कर सकते हैं और उन उत्पादों के लिंक जोड़ सकते हैं जिनका आन सुझाव देते हैं, इससे जब आपके पाठक इन उत्पादों को ख़रीदेंगे तो आपको कमीशन मिलेगा.  
अपना समुदाय विकसित करें आपके लेआउट पर अनुगामी गैज़ेट जोड़कर अपने पाठकों को आपको ब्लॉग का अनुपालन करने की सुविधा दें. इस गैज़ेट के साथ आपके पाठक "इस ब्लॉग का अनुपालन करें" लिंक क्लिक कर सकते हैं जिससे आपका ब्लॉग उनके ब्लॉग डैशबोर्ड और Google पाठक खाते में जुड़ जाए. दुनियाभर को यह बताने के लिए कि वे आपके प्रशंसक हैं, वे उनका चित्र और प्रोफ़ाइल भी आपके ब्लॉग पर जोड़ सकते हैं 

आपके पाठकों की प्रतिक्रिया पाठकों के लिए आपकी किसी भी ब्लॉग पोस्ट पर टिप्पणियां छोड़ना आसान है, जिससे आपको समय पर उपयोगी प्रतिक्रिया मिलती है. वे पोस्ट के ठीक नीचे, किसी पॉप-अप विंडो में, या एक अलग पृष्ठ में टिप्पणियां छोड़ सकते हैं. आप केवल एक क्लिक के द्वारा अपने पाठकों तक आपकी प्रतिक्रिया पहुंचाने के लिए प्रतिक्रिया का उपयोग भी कर सकते हैं. 

 नए पोस्ट की सूचनाएँ आपके पाठक आपके ब्लॉग के फ़ीड की सदस्यता लेने का चुनाव कर सकते हैं, ताकि जब भी आप कोई नया ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित करें उन्हें सूचना दी जा सके. आप अपनी ब्लॉग फ़ीड के लिए साझा करने को अनुकूलित भी कर सकते हैं, और अपने ब्लॉग के नए पोस्ट को विशिष्ट पतों या मेलिंग सूची को स्वत: भेजने के लिए सेट कर सकते हैं. 

एक साधारण ID क्योंकि आप ब्लॉगर में अपने Google खाते — से लॉगइन कर सकते हैं जो आपको Gmail, iGoogle, orkut, आदि तक भी पहुँच प्रदान करता है — तो आपको एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड कम याद रखना होता है. आपको वेब पर एकल डिज़िटल पहचान प्रदान करने के लिए आपके ब्लॉग के पते का उपयोग OpenID के रूप में भी किया जा सकता है. चूँकि आपका ब्लॉग पंजीकृत ब्लॉगर सदस्यों के साथ-साथ OpenID उपयोगकर्ताओं की टिप्पणियों को भी स्वीकार कर सकता है, तो आपके सभी पाठकों के लिए अपनी प्रतिक्रिया देना और बातचीत में भाग लेना आसान होगा. 

 दुनिया की भाषाएँ ब्लॉगर वर्तमान में 41 भाषाओं में उपलब्ध है जिसमें अंग्रेज़ी, फ्रेंच, इतालवी, जर्मन, स्पैनिश, डच, पुर्तगाली, चीनी, जापानी और कोरियाई शामिल हैं. अरबी, हिब्रू, और फारसी बोलने वाले ब्लॉगर का दाएँ-से-बाएँ प्रदर्शन और प्रारूपण के साथ उपयोग कर सकते हैं. और पाँच भारतीय भाषाओं के लिए लिप्यंतरण उपलब्ध है. (क्रमश:)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अपने बहूमूल्य सुझाव व शिकायतें अवश्य भेजकर मेरा मार्गदर्शन करें. आप हमारी या हमारे ब्लोगों की आलोचनात्मक टिप्पणी करके हमारा मार्गदर्शन करें और हम आपकी आलोचनात्मक टिप्पणी का दिल की गहराईयों से स्वागत करने के साथ ही प्रकाशित करने का आपसे वादा करते हैं. आपको अपने विचारों की अभिव्यक्ति की पूरी स्वतंत्रता है. लेकिन आप सभी पाठकों और दोस्तों से हमारी विनम्र अनुरोध के साथ ही इच्छा हैं कि-आप अपनी टिप्पणियों में गुप्त अंगों का नाम लेते हुए और अपशब्दों का प्रयोग करते हुए टिप्पणी ना करें. मैं ऐसी टिप्पणियों को प्रकाशित नहीं करूँगा. आप स्वस्थ मानसिकता का परिचय देते हुए तर्क-वितर्क करते हुए हिंदी में टिप्पणी करें.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

मार्मिक अपील-सिर्फ एक फ़ोन की !

मैं इतना बड़ा पत्रकार तो नहीं हूँ मगर 15 साल की पत्रकारिता में मेरी ईमानदारी ही मेरी पूंजी है.आज ईमानदारी की सजा भी भुगत रहा हूँ.पैसों के पीछे भागती दुनिया में अब तक कलम का कोई सच्चा सिपाही नहीं मिला है.अगर संभव हो तो मेरा केस ईमानदारी से इंसानियत के नाते पढ़कर मेरी कोई मदद करें.पत्रकारों, वकीलों,पुलिस अधिकारीयों और जजों के रूखे व्यवहार से बहुत निराश हूँ.मेरे पास चाँदी के सिक्के नहीं है.मैंने कभी मात्र कागज के चंद टुकड़ों के लिए अपना ईमान व ज़मीर का सौदा नहीं किया.पत्रकारिता का एक अच्छा उद्देश्य था.15 साल की पत्रकारिता में ईमानदारी पर कभी कोई अंगुली नहीं उठी.लेकिन जब कोई अंगुली उठी तो दूषित मानसिकता वाली पत्नी ने उठाई.हमारे देश में महिलाओं के हितों बनाये कानून के दुरपयोग ने मुझे बिलकुल तोड़ दिया है.अब चारों से निराश हो चूका हूँ.आत्महत्या के सिवाए कोई चारा नजर नहीं आता है.प्लीज अगर कोई मदद कर सकते है तो जरुर करने की कोशिश करें...........आपका अहसानमंद रहूँगा. फाँसी का फंदा तैयार है, बस मौत का समय नहीं आया है. तलाश है कलम के सच्चे सिपाहियों की और ईमानदार सरकारी अधिकारीयों (जिनमें इंसानियत बची हो) की. विचार कीजियेगा:मृत पत्रकार पर तो कोई भी लेखनी चला सकता है.उसकी याद में या इंसाफ की पुकार के लिए कैंडल मार्च निकाल सकता है.घड़ियाली आंसू कोई भी बहा सकता है.क्या हमने कभी किसी जीवित पत्रकार की मदद की है,जब वो बगैर कसूर किये ही मुसीबत में हों?क्या तब भी हम पैसे लेकर ही अपने समाचार पत्र में खबर प्रकाशित करेंगे?अगर आपने अपना ज़मीर व ईमान नहीं बेचा हो, कलम को कोठे की वेश्या नहीं बनाया हो,कलम के उद्देश्य से वाफिक है और कलम से एक जान बचाने का पुण्य करना हो.तब आप इंसानियत के नाते बिंदापुर थानाध्यक्ष-ऋषिदेव(अब कार्यभार अतिरिक्त थानाध्यक्ष प्यारेलाल:09650254531) व सबइंस्पेक्टर-जितेद्र:9868921169 से मेरी शिकायत का डायरी नं.LC-2399/SHO-BP/दिनांक14-09-2010 और LC-2400/SHO-BP/दिनांक14-09-2010 आदि का जिक्र करते हुए केस की प्रगति की जानकारी हेतु एक फ़ोन जरुर कर दें.किसी प्रकार की अतिरिक्त जानकारी हेतु मुझे ईमेल या फ़ोन करें.धन्यबाद! आपका अपना रमेश कुमार जैन उर्फ़ "सिरफिरा"

क्या आप कॉमनवेल्थ खेलों की वजह से अपने कर्त्यवों को पूरा नहीं करेंगे? कॉमनवेल्थ खेलों की वजह से अधिकारियों को स्टेडियम जाना पड़ता है और थाने में सी.डी सुनने की सुविधा नहीं हैं तो क्या FIR दर्ज नहीं होगी? एक शिकायत पर जांच करने में कितना समय लगता है/लगेगा? चौबीस दिन होने के बाद भी जांच नहीं हुई तो कितने दिन बाद जांच होगी?



यह हमारी नवीनतम पोस्ट है: